UPI Server Down: अभी पेटीएम, फोनपे, गूगल पे ऐप का इस्तेमाल न करें पैसा अटक जाएगा

upi server down

UPI Server Down: अभी पेटीएम, फोनपे, गूगल पे ऐप का इस्तेमाल न करें पैसा अटक जाएगा

UPI Server Down यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सर्वर, जो एक घंटे से अधिक समय से बंद था, को बहाल कर दिया गया है। अस्थायी आउटेज ने देश भर में भुगतान में व्यवधान पैदा किया था।

फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे प्रमुख यूपीआई ऐप के माध्यम से लेनदेन की गैर-प्रसंस्करण के बारे में शिकायत करने के लिए उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर का सहारा लिया। उपयोगकर्ताओं को लंबे प्रसंस्करण समय के बाद विफल भुगतानों के बारे में सूचित किया गया था।

एक साल में यह दूसरी बार था जब यूपीआई सर्वर डाउन हुआ था – आखिरी बार 9 जनवरी को। एनपीसीआई ने अभी तक औपचारिक ट्वीट या व्यवधान पर बयान जारी नहीं किया था।

UPI Down

UPI, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा एक वास्तविक समय भुगतान प्रणाली, भारत के खुदरा लेनदेन का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सा बनाती है।

भुगतान प्रणालियाँ बड़ी मात्रा में लेन-देन संभालती हैं, जिनमें से अधिकांश कम मूल्य के लेन-देन हैं। 100 रुपये से कम के लेनदेन में यूपीआई की हिस्सेदारी 75 फीसदी है।

upi server down

JioFiber For Free: इन यूजर को मिलेगा फ्री जिओ फाइबर एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा अब अपने घर को बनाए Wifi Zone

अकेले मार्च महीने में UPI ने 540 करोड़ ट्रांजेक्शन देखे, जो 9.60 लाख करोड़ रुपये थे।

इस बीच, एनपीसीआई बैंक और इन-हाउस सर्वर पर लोड को कम करने के लिए ऑफलाइन मोड में भुगतान को सक्षम करने पर काम कर रहा है।
नई दिल्ली: कई ट्विटर यूजर्स ने रविवार को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के इस्तेमाल से लेन-देन करने में दिक्कतों का सामना करने की सूचना दी। एक घंटे से अधिक समय तक डाउन रहने के बाद UPI सर्वर को बहाल कर दिया गया, जिससे पूरे देश में भुगतान करना मुश्किल हो गया।
कई उपयोगकर्ताओं ने बताया कि उनके लेन-देन को PhonePe, Google Pay और Paytm सहित प्रमुख UPI ऐप्स के माध्यम से संसाधित नहीं किया जा रहा था। इस साल दूसरी बार UPI सर्वर डाउन हुआ है। पिछली बार इसे 9 जनवरी को समस्याओं का सामना करना पड़ा था। हालांकि, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने अभी तक इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया है।

Upi Transaction Failed

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नागरिकों से UPI भुगतान प्रणाली को मजबूत करने का आग्रह करने के कुछ ही घंटों बाद आया है। रविवार को अपने मन की बात संबोधन के दौरान, पीएम ने कहा, “लोगों को ‘कैशलेस डेआउट’ के लिए जाना चाहिए, अब छोटे गांवों और कस्बों में भी लोग यूपीआई का उपयोग कर रहे हैं। इससे दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को फायदा हो रहा है। ऑनलाइन के माध्यम से एक डिजिटल अर्थव्यवस्था विकसित हो रही है। भुगतान, प्रतिदिन 20,000 करोड़ रुपये के ऑनलाइन लेनदेन के साथ।
एक यूजर ने ट्वीट किया, ‘पीएम के संबोधन के बाद सभी ने यूपीआई ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल किया जिससे बैंडविड्थ बंद हो गई।
यूएई में यूपीआई

Upi In UAE Dubai


इस बीच, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारतीय पर्यटक/प्रवासी अब देश में यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। BHIM UPI को मध्य-पूर्वी देश में सक्षम किया गया है, जिसका अर्थ है कि भारतीय बैंक खाते रखने वाले लोग अब खाड़ी देशों में दुकानों, खुदरा स्टोर और अन्य व्यापारियों पर UPI का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे।
संयुक्त अरब अमीरात में यूपीआई का उपयोग करके लेनदेन करने के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास यूपीआई सक्षम के साथ भारत में एक बैंक खाता होना चाहिए। साथ ही लोगों के पास भीम जैसा मोबाइल ऐप होना चाहिए जो यूपीआई पेमेंट को सपोर्ट करता हो।

learn more: https://www.livemint.com/news/india/upi-server-down-complaints-flood-social-media-about-failed-payments-11650816808870.html

2 Comments on “UPI Server Down: अभी पेटीएम, फोनपे, गूगल पे ऐप का इस्तेमाल न करें पैसा अटक जाएगा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.